The Four Candles.... An Inspirational Story
NOTE:- Online chatting Time From Monday to Friday 8: 00 Pm to 8:30 Pm and But on Saturday,Sunday and on Holiday you can chat anytime
...

The Four Candles.... An Inspirational Story



     🌴🙌🏻 आशा की किरण 🙌🏻🌴

     

रात🌒 का समय था, चारों ओर सन्नाटा पसरा हुआ था, नजदीक ही एक कमरे में चार मोमबत्तियां जल🔥 रही थीं।
एकांत पाकर आज वे एक दूसरे से ❤ की बात कह रही थीं।
पहली मोमबत्ती बोली🗣:मैं शांति (Peace)😌 हूं... पर मुझे लगता है अब इस दुनिया में मेरी जरूरत नहीं है, हर एक तरफ आपाधापी और लूटमार मची हुई है, मैं अब यहां और नहीं रह सकती।......
ऐसा कहते हुए कुछ देर में वह मोमबत्ती बुझ गई।         
दूसरी मोमबत्ती बोली🗣:मैं विश्वास (Trust)🤝हूं... और मुझे लगता है झूठ और फरेब के बीच मेरी भी यहां कोई जरूरत नहीं है, मैं यहां से जा रही हूं। ......
और दूसरी मोमबत्ती भी बुझ गयी।
तीसरी मोमबत्ती भी दुःखी😢 होते हुए बोली🗣:मैं प्रेम (Love)🥰 हूं... मेरे पास जलते रहने की ताकत👊 है पर आज हर कोई इतना व्यस्त है कि मेरे लिए किसी के पास वक्त ही नहीं, दूसरों से तो दूर लोग अपनों से भी प्रेम करना भूलते जा रहे हैं, मैं यह सब और नहीं सुन सकती मैं भी इस दुनिया🌎 से जा रही हूं।......

और ऐसा कहते हुए तीसरी मोमबत्ती भी बुझ गई।

वह अभी बुझी ही थी, कि एक मासूम बच्चा 👶उस कमरे में दाखिल हुआ।


मोमबत्ती को बुझे देख घबरा😨 गया।
उसकी आंखों से आंसू😭 टपकने लगे और वह रुआंसा🥺 होते हुए बोला:
"अरे, तुम मोमबत्तियां जल क्यों नहीं रहीं, तुम्हें तो अंत तक जलना 🔥है!
तुम इस तरह बीच में हमें कैसे छोड़ सकती हो?
तभी चौथी मोमबत्ती बोली🗣:



प्यारे बच्चे घबराओ नहीं। मैं आशा(Hope) 🙏हूं और जब तक मैं जल🔥 रही हूं हम बाकी की मोमबत्तीयां को फिर से जला सकते हैं।





यह सुन बच्चे की आंखें चमक🤩 उठीं और उसने आशा के बल पर शांति,विश्वास और प्रेम को फिर से प्रकाशित कर दिया





✍ शिक्षा:- चाहे कैसी भी परिस्थिति हो किसी भी तरह की समस्या रूपी अंधकार🌚 आए, तो आशा कभी नहीं छोड़नी चाहिए।
🇲🇰 परमात्मा शिव कहते हैं:- मैं आशा रूपी प्रकाश💥 हूं। स्वयं को आत्मा समझ  मुझे याद करो तो विकर्म विनाश होगें और इसकी जगह में आपके पास सुख, शांति, प्रेम, विश्वास धीरे-धीरे आते जाएंगे।
🌹✨🌹✨🌹✨🌹✨🌹✨🌹

0 Comments